Google Pixel स्मार्टफोन्स में आने वाले समय में नहीं मिलेगी 'अनलिमिटेड' Google Photos स्टोरेज सुविधा...

   भविष्य में लॉन्च होने वाले Google Pixel स्मार्टफोन के साथ Google Photos पर 'अनलिमिटेड स्टोरेज' की सुविधा प्राप्त नहीं होगी, जो कि वर्तमान में पिक्सल हैंडसेट्स के साथ मिल रही है। कंपनी ने कई पब्लिकेशन को इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि गूगल फोटोज़ में अनलिमिटेड ऑरिज़न क्वालिटी फोटो व वीडियो स्टोर करने की सुविधा भविष्य के पिक्सल फोन के साथ प्राप्त नहीं होगी। इसका मतलब यह है कि मौजूदा सभी पिक्सल फोन और जो अभी बिकने वाला पिक्सल फोन हाई-क्वालिटी सेटिंग पर अनलिमिटेड गूगल फोटोज़ स्टोरेज बेनेफिट प्राप्त करने वाले आखिरी फोन होंगे ( अनलिमिटेड ऑरिज़न क्वालिटी बैक को Pixel 3a और Pixel 4 के साथ हटा दिया गया था)। पिक्सल के अलावा अन्य गूगल फोटोज़ यूज़र्स के लिए भी 1 जून 2021 से इसका बेनेफिट बदल दिया जाएगा।

   टेक कंपनी ने Android Police और The Verge को पुष्टि करते हुए बताया है कि भविष्य में आने वाले Pixel फोन को हाई-क्वालिटी पर फ्री अनलिमिटेड गूगल फोटो बैकअप प्राप्त नहीं होगा। 1 जून के बाद वर्तमान के पिक्सल फोन को 'अनलिमिटेड स्टोरेज' का विकल्प मिलेगा, लेकिन केवल हाई-क्वालिटी के साथ, लेकिन वह ऑरिज़न फाइल साइज़ पर अनलिमिटेड फोटो व वीडियो को स्टोर नहीं कर सकेंगे। Android Police की रिपोर्ट बताती है कि यह 'हाई-क्वालिटी' वाला विकल्प केवल मौजूदा पिक्सल फोन को ही मिलेगा, भविष्य में पेश किए जाने वाले पिक्सल हैंडसेट के साथ इस विकल्प को पेश नहीं किया जाएगा।

   बदलाव के अनुसार, Google फ्री अनलिमिटेड गूगल फोटोज़ स्टोरेज बेनेफिट को खत्म करके फोटो और वीडियो स्टोरेज स्पेस के लिए शुल्क लेने की तैयारी में है। यह बदलाव 1 जून 2021 से लागू हो जाएगा।

   Google 15 GB स्टोरेज स्पेस देना ज़ारी रखेगा। वहीं, यह कोटा खत्म होने के बाद गूगल यूज़र्स को Google One सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने की सलाह देगा, जिसके लिए यूज़र्स को भुगतान करना होगा। गूगल वन सब्सक्रिप्शन में गूगल फोटोज़ के लिए क्लाउड स्टोरेज के साथ गूगल ड्राइव और जीमेल पर 30TB तक का स्पेस प्रदान करता है।

   अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया कि अभी बिकने वाले सभी पिक्सल फोन इन बदलावों से बाहर हैं। हालांकि, यह भी उल्लेख किया गया है कि यूज़र्स अपने हैंडसेट से केवल हाई-क्वालिटी की फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते है, लेकिन वह ऑरिज़न फाइल साइज़ के साथ अनलिमिटेड स्टोरेज एक्सेस नहीं कर सकते। इसके अलावा, गूगल यूज़र्स को यह भी जानकारी दी कि वह उन सभी इनएक्टिव अकाउंट से डेटा डिलीट कर देगा, जिन्होंने 2 सालों से साइन-इन नहीं किया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post